फेसबुक पर किसी को poke करने  क्या मतलब है?

हेलो दोस्तों अगर आप facebook use करते हो या फिर उसे कुछ ज्यादा ही use करते हो तो फिर आप किसी से poke किए गए होंगे या फिर आपने किसी को poke किया होगा। facebook के अंदर कई फीचर उपलब्ध है, लेकिन इनमेसे कई फीचर के बारे में बहुतसे लोगो को पता नहीं  होता।  तो आपको ये question होगा की ये poke होता क्या है। poke application हर fb user के profile पर उपलब्ध होता है।  तो आज मै आपको इसी बारे में जानकारी दूंगा।

Poke क्या है  ?

 fb पर अपने करीबी लोगो के जल्दी से जल्दी fastest connect होने का poke एक सीधा तरीका है। 
अगर आप किसी आपके friend या किसी ओर की fb profile पर जाकर आप उसे poke करते हो तो उस person को एक notification मिलेगा की आपने उसे poke किया है। poke कोई personal message नहीं है ,ना ही poke करने से  किसी को friend request जाएगी। poke तो बस एक attention create करने का तरीका है।
           आप facebook पर किसीको भी poke कर सकते है, फिर वो आपके friend हो या ना हो। poke का हिंदी में meaning  "प्रहार"  या फिर " याद दिलाना " होता है 

Poke करने से क्या होता है ?

      poke करने के वैसे तो कई reason है, जिससे आप आपके friends और जो लोग आपकी friendlist में नहीं है उनको भी poke कर सकते है। 

  • सिर्फ hello कहने के लिए 
  • आपके किसी friend को याद दिलाने के लिए की आप उनके reply के wait कर रहे हो 
  • किसीको बताने के लिए की आप उसे याद कर रहे हो 
  • या फिर सिर्फ Fun के लिए 

Poke करने के फायदे  :- 

 अगर आपकी किसी गलती की वजह से आपकी Fb Id Block हो जाये, जैसे की अगर आप fb पर कुछ ज्यादा ही spam link share किए या फिर spam comment  किए तो facebook के algorithms आपको find कर आपकी id को comment करना या फिर कुछ share करना block कर देगा क्योकि अगर आप ऐसा करते हो तो उसकी वजह से दूसरे fb users को परेशानी हो सकती है। 

 फिर fb आपकी id  block २ से ३ दिन के लिए या फिर permanently block  कर  देगा , जिसकी वजह से आप किसी को ना ही comment कर सकते है और ना ही किसी को कुछ share कर सकते है। फिर इस पर क्या option है जिससे आप किसी तरह  आपकी id unblock कर सके ?

 तो आप इस लिए भी poking को use कर सकते। आपको आपके friends को बताना होगा की वो आपक्को poke करे। इससे क्या होगा की facebook के algorithms को ये लगेगा की ये आपकी real id है, कोई fake id नहीं है और fb आपकी id unblock कर देगा। 

अगर आपकी Id में कोई internal problems हो रहे है, जैसे की आप अपने friends को tag नहीं कर सकते या फिर किसी friend को unfriend नहीं कर सकते ,आपकी Id login होने के लिए बहुत time लगा रही है तो भी आप आपके facebook friends से poke होकर अपनी problems resolve या fix कर सकते है। 

Poke करने के disadvantage :-

  हालांकि poking के कई फायदे है लेकिन , किसी भी वस्तु का अधिक use dangerous होता है उसी तरह poking का भी ज्यादा use करना आपकी id block करवा सकता है , क्योकि अगर आप poking का कुछ ज्यादा ही use करेंगे तो facebook को लगेगा की आपकी id fake है और आप इसका misuse कर रहे हो इसी कारन fb आपकी id block करवा देगा। 

वो आपको क्यों block करेगा क्योकि अगर आप किसी को भी poke पे poke करते रहे  तो कोई न कोई आपको mark as spam कर देगा और आपकी id fb के spamlist में चली जाएगी जिससे होगा ये की आप ना ही कुछ share कर सकेंगे ना ही किसी पर comment कर सकेंगे। 

तो POKE कैसे करते है :-

              दोस्तों अब आपको ये तो समझ आ ही गया होगा की poke क्या होता है और इससे क्या होता है ,
तो अब हम poke कैसे करते है ये देखते है। 

 Step 1:- आपको जिस किसी को poke करना है ( चाहे वो आपकी friendslist में हो या ना हो )उसकी उसकी profile पर जाईये। 

Step 2 :- उनके cover photo के नीचे( ... ) more option पर click करे।


Step 3 :-अब इसके बाद निचे poke पर click करे।


Step 4 :-अब आपके सामने एक popup window open हो जाएगी जिसमे लिखा होगा "You poked a friend "



तो दोस्तों अब आपको ये तो समझ आ गया होगा की poke क्या होता है और ये कैसे करते है। तो दोस्तों अगर आपको यह post useful लगे या फिर आपको पसंद आये तो like 👍👍 करे ,और share करे। अगर कोई question हो या कोई suggestion हो तो नीचे comment करे।  और हा इस blog को subscribe करना ना भूले। 

ये भी पढ़े :-

Previous
Next Post »