what is a processor how it works ||mobile processor क्या है और वो कैसे काम करता है ?

दोस्तों अगर आप कोई smartphone लेना चाहते है, या फिर आपको technical things में interest है तो यह post आपके बहुत काम की है। तो दोस्तों आज मै आपको एक ऐसी technical चीज के बारे में बताऊंगा जिसके बिना आपका smartphone work ही नहीं करेगा। तो दोस्तों आप सही सोच रहे है आपको title पढ़ कर कोई idea तो जरूर आई ही होगी तो आज मैं आपको किसी भी smartphone या computer के brain याने processors के बारे में जानकारी दूंगा।  दोस्तो इस post में फिलहाल मैं आपको सिर्फ smartphone processors के बारे में जानकारी दूंगा और मेरी अगली post computer या laptop processors पर होगी।

तो processor होता क्या है ?

 दोस्तों processor  किसी भी smartphone या computer का mind (brain) होता है जिसकी मदतसे आप आपके smartphone को जो work देंगे वो work आपका smartphone पूरा करेगा।  दोस्तों अगर आप कोई game खेलना चाहते है या फिर WhatsApp पर किसीसे chatting करना चाहते है तो वो सिर्फ आपके smartphone के processor की मद्त से ही होता है। 

          दोस्तों अगर आपको processors के बारे में जानकारी चाहिए तो आपको इन 4 चीजों का ध्यान रखना होगा। 

  1. Architecture 
  2. Technology 
  3. Cores 
  4. Frequency 
  • Architecture :-

   दोस्तों architecture का सरल हिंन्दी में अर्थ होता है रचना , universe की हर चीज की कोई न कोई रचना जरूर होती है तो processors की क्यों न हो। दोस्तों ARM (Advanced RISC machine )नामक एक british company processors का architecture बनाती है और उसे अपने design license through processors बनाने वाली companies को provide करती है। ARM अपने architecture design को साल दर साल बदलता और विकसित करता है जिसकी वजह उनका architecture हर साल reinvent होता है। 

जैसे की 
          
             latest :-
             ARM Cortex-A55,[57] ARM Cortex-A75,[58]

दोस्तों इन सब में से जो latest architecture जिस processor में होगा वो processor उतना ही powerful होगा उससे पहले के architecture से। 

  • Technology :-

    दोस्तों अगर आपको processors कितना powerful होगा ये जानना है तो आपको वो processor किस technology से  बनाया गया है वो जानना जरूरी है। 
               दोस्तो हर processor बनाने वाली  company आजके ज़माने में nano technology use कर processors बनाती है। इस technology में nano transistors का उपयोग किया जाता है।इसमें transistors की size जितनी छोटी या कम होती है processor उतना ही powerful और फ़ास्ट होता है। और उतनी ही कम energy consume करता है। 

company                                                           size 

Qualcomm (snapdragon 835)                                                              10 nm 

 Intel (atom X5 X7 series )                                                                   14 nm 

Nvidia (tegra P1 )                                                                                  16 nm 

Mediatek (helio X30, X27)                                                                   10 , 20 nm 

Samsung Exynos (8 Octa 8895)                                                           10 nm

{Note:- ऊपर दी गई जानकारी उन companies के best processors की है। आपको इससे कम size वाले transistors भी मिल सकते है। } 

  •  No. of Cores :-

              दोस्तों processor की speed सिर्फ architecture या technology पर depend नहीं करती वो उसमे कितने cores लगे है उसपर भी depend करता है।जैसे की dual core2  , quad core 4 , hexa core 6 , octa core 8 , deca core 10  दोस्तों अगर हम सीधे शब्दों में कह तो core हमारे processors के hand होते है। जितने ज्यादा cores होंगे आप उतनी ही multitasking कर सकते है। इसका मतलब आप एक समय पर उतने task complete कर सकते है। 

cores in smartphones :-

Deca core :-
  • Xiaomi Mi Note 2
  • Elephone 9000(upcoming )
Octa core :-
  • Samsung Galaxy S5
  • Huawei Honor 6
Quad core :-
  • Samsung Galaxy S4
  • LG Nexus 4

  • Frequency :-

       दोस्तों किसी भी processor की speed बड़े पैमाने पर उसकी frequency पर भी depend होती है। तो ये frequency क्या होती है ?दोस्तों हर processor के साथ एक clock लगाई जाती उसी की speed  को frequency कहा जाता। उसके टाइम के हिसाब से frequency set की जाती है। लगभग 1 GHz याने के 1 second में processor 100 करोड़ बार काम करेगा। लेकिन इसकी speed processor के architecture (design) पर भी depend करती है।

Android Smartphones के लिए  Qualcomm , Mediatek ,Samsung Exynos , Nvidia , Intel atom , Hisilicon kirin जैसी companies processors बनाती है।  

Conclusion :-

 दोस्तों अब आपको ये तो समझ आ ही गया होगा की smartphone processors क्या है और उनका structure कैसा होता  आपको इसकी पुरी जानकारी मिली होगी। हम आपको इसी तरह की जानकारी देते रहेंगे तो हमारे blog को email से subscribe करे और आपको कोई question हो या सुझाव हो तो निचे comment करे और अगर post पसंद आए तो इसे like और share करे 

Thanks For Reading ......... 



ये भी पढ़े :-

facebook messenger for kids
fb id refresh कैसे करे  ?
facebook poke याने क्या ?
Redmi 5A review &specifications
facebook blocking क्या है ?

video:-
fb id refresh कैसे करे  ?
jio की range और speed कैसे बढ़ाए ?





Previous
Next Post »