difference between apps & softwares || apps और softwares में फर्क क्या है ?


दोस्तों  आपमेसे कई लोगो के पास smart phone या laptop तो होगा ही लेकिन , क्या आपको ये पता है की एक application में और एक software में क्या  फर्क होता है ? आप में कई   लोगो को ये पता नहीं होगा कई लोग तो ये भी कहेंगे "भाई ये दोनों तो एक ही है इनमे क्या फर्क हो सकता है ?" तो दोस्तों इन दोनों concepts में ज़मीन-आसमान का  फर्क है तो आज मै आपको इसी बारे में जानकारी दूंगा और आपके सारे doubt clear कर दूंगा। 

ये भी पढ़े :-

software क्या है ?


 दोस्तों software computer का एक अत्यावश्यक (extremely important ) part है जिसके बिना आपका laptop या computer कभी run , boot , या launch भी नहीं हो सकता क्योकि आपकी operating system भी एक software ही है। software शब्द का प्रयोग hardware के oppose में किया जाता है। hardware याने computer के वो parts जो आप  हाथो से छू सकते हो लेकिन , software इसके बिलकुल विरुद्ध है क्योकि software को न आप हाथ लगा सकते हो न छु सकते हो।  तो दोस्तों जो saftwares है वो computer के अंदर वर्क करते है और जो hardware है वो computer के बाहर work करते है। so friends जैसे की आपके computer का monitor एक hardware है और आपके computer की operating system एक software है। दोस्तों software एक program है जो variety innstructions के साथ कई tasks complete कर सकता है। तो दोस्तों आपको ये तो समझ आ ही गया होगा की एक software क्या होता है ?

ये भी पढ़े :-

Application क्या है ?

दोस्तों आप अपने mobile या smartphone में picsart, paytm , bhim , ऐसे कई apps use किए होंगे तो दोस्तों मै आपको बता दूँ की सभी एक application के examples है।  दोस्तों एक application basically एक software ही है जो सिर्फ किसी एक work करने के लिए design किया जाता है। जैसे की picsart photo editor है और आपका music player सिर्फ music play कर सकता है वो कभी भी कोई फोटो edit नहीं कर सकता और ना picsart कभी आपके लिए music play कर सकता है। दोस्तों किसी application को run करने के लिए आपको उस application को कोई command देने की जरूरत होती है वो अपने आप कोई work नहीं कर सकता।, उसे एक user interaction की जरूरत होती है।

ये भी पढ़े :- 

तो इन दोनों में फर्क क्या है ?

  • सॉफ़्टवेयर कंप्यूटर डेटा के लिए एक सर्वसमावेशक शब्द है, जबकि एक एप्लिकेशन एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जो एक निश्चित कार्य करता है।

  • applications को  आमतौर पर कार्य करने के लिए user interaction  की आवश्यकता होती है, जबकि सॉफ्टवेयर  के लिए जरूरी नहीं होता है । 

  • applications executable हो सकते है लेकिन, software executable हो भी सकते है और नहीं भी। 

             दोस्तों आपको अब ये तो समझ आ ही गया होगा की software और application ये दोनों अलग अलग terms है इन् दोनों में कुछ समानताए है लेकिन , उनमे कई difference है तो दोस्तों अगर आपको ये post पसंद आए तो इसे like करे साथ ही इसे अपने friends के साथ share भी करे और ऐसेही mobile ,कंप्यूटर और कई और चीजों के बारे में जानकारी के लिए इस website को subscribe करे।
Previous
Next Post »