google hacks in hindi | use google like a pro || google search को एक professional की तरह use करे ?



दोस्तों अगर मैं आपसे पूछूं कि Google क्या है ? तो आप मुझे बताएंगे" यह तो एक Search engine है" लेकिन क्या आपको पता है, कि Google search engine का use कर hackers और attackers अपने target website या target person कि vulnerabilities और information पता कर लेते हैं। Google search engine  hackers के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। Google के पास google hacking database (ghdb) है, जो hackers को कुछ जरूरी information provide करता है। इसे ही लोग google hacking या google dorking कहते हैं। अगर Google search engine में आप कुछ special characters, symbols  और words use कर Google search को एक pro की तरह use कर सकते हैं। तो आज हम इसी Google search hacks(google dorks) के बारे में जानेंगे। तो चलिए शुरू करते है ...... 

Logical operators और symbols  को use  करना

+ या AND :-

 दोस्तों अगर आपको एक से ज्यादा terms को Google search engine में search करनी है, तो आप AND या + operators को use कर उन सभी terms कि information एक बार में ही search या collect कर सकते हैं। 


For ex.

     मुझे dog, cat और tiger तीनों की information एक साथ चाहिए, तो मैं google search engine में dog AND cat  AND tiger या dog+cat+ tiger type  कर search करूंगा तो मुझे इन सब की information एक बार में ही मिल जाएगी। 

- या NOT :-

अगर आप चाहते हैं कि आपके google search result में कोई particular word ना आए तो आप इस operator का use कर सकते हैं जिससे आप को exact results तो मिलेंगे साथ ही आप का time भी waste नहीं होगा।  


For ex.

      मुझे Linux distribution तो चाहिए लेकिन उसमें Ubuntu नहीं चाहिए, तो मैं linux distribution-Ubuntu google में type कर दूंगा, तो मुझे ubuntu के अलावा बाकी सभी results मिल जाएंगे। 

OR या | :-

  दोस्तों अगर आप OR या | operator का use करते हैं तो आप इन operators का use कर कोई दो terms google search engine में search करेंगे, तो आपको उन दोनों में से पहले से या दूसरे से match होने वाली search queries मिलेंगी। जिसमे आपको उन दोनों का comparison या difference के साथ कई और उनसे related search results मिल जाएंगे। 


For ex.

अगर मैंने google search engine में laptop OR computer या laptop | computer search किया। तो मुझे search queries में उन दोनों का comparison मिलेगा या फिर उन दोनों में से किसी एक से ralated queries मिलेंगी

Tilde (~):-

 अगर आपको किसी term से related search results चाहिए, तो आप Tilde (~) sign का use कर सिर्फ उससे related search results आपको मिल जाएंगे। जिसमे उस term की exact search results नहीं होंगे। ये double quotes से बिलकुल opposite results देगा। 

For ex.

मैंने  अगर google search engine  मैं ~cats type कर search किया  तो मुझे cats से related सारी information मिल जाएगी। 

Double quote (""):-

अगर आपको सिर्फ किसी एक ही term की जानकारी चाहिए, तो आप google search engine में  उस term को double quotes में type कर उस term से exact matching search queries आपको मिलेंगी। जिससे कि आपको कोई आलतू फालतू वेबसाइट नहीं मिलेगी और आपका time भी बचेगा. यह tilde(~) के बिल्कुल opposite है। 

For ex.

 अगर मुझे सिर्फ और सिर्फ google hacks के बारे में ही information चाहिए तो मैं google search engine में "google hacks" type कर दूंगा फिर उस से related सभी information मुझे मिल जाएगी। 

Asterisk(*):-

दोस्तों अगर आपको किसी specific question का answer पता नहीं। तो आप asterisk sign का use कर वह answer पता कर सकते हैं इसमें Google अपने हिसाब से उस asterisk की जगह पर answer डाल देगा और आपको search resuts में वह answer देगा। इसे wildcard search भी कहा जाता है। 

For ex. दोस्तों अगर मुझे Bill Gates कि annual salary कितनी है ? यह जानना है। तो मैं google search engine में Bill Gates annual salary is * type कर search करूंगा तो मुझे google Bill Gates कि annual salary बता देगा 

Period (.) :-

दोस्तों अगर आपको कोई term searchकरनी है। लेकिन उसके किसी position का letter या character पता नहीं है। तो आप period (.) का इस्तेमाल कर उस term का वह character google find कर उसके search results आपको देगा। 

Parenthesis[()]:-

दोस्तों अगर आपको कोई group query करनी है। तो आप उन terms को parenthesis() के अंदर लिखकर उसके search results आपको मिल सकते हैं। 

For ex.
  दोस्तों अगर मुझे dogs के group की search queries चाहिए, तो मैं Google में ("dogs"| dogs) type कर अपने Search results आपको मिल सकते हैं।  

Advanced search operators

Site: 

दोस्तों अगर आप किसी specific website या domain  को search  करना चाहते हैं। तो आप Google में site: domain name type कर exact आपको उसी domain के search results  मिलेंगे। 

For ex.
 अगर आपको सिर्फ techtipstrick.com के ही search results चाहिए, तो आप Google पर
Site:techtipstrick.com type कर सकते हैं। 

Filetype :

दोस्तों अगर आपको कोई specific file type ही चाहिए, तो आप Google में filetype: कि मदद से exact वही filetype search कर सकते हैं। जिससे आप किसी भी file का extension filetype के सामने लिख उसके आगे आपको जिसके related फाइल चाहिए वो टाइप करे। 

For ex.

अगर मुझे google  से related कोई pdf file चाहिए तो मैं Google में filetype:pdf google type कर दूंगा तो मुझे वही search results मिल जाएंगे। 

Link:

अगर आपको कोई URL किस webpage से relate करता है यह जानना है, तो आप  Google में link: URL type कर exact वही search results पा सकते हैं जिसमे उस link के exact matches आपको मिल जाएंगे। 

For ex.
अगर मुझे ये link xyz  किस webpage से relate करती हैं यह जानना है, तो मैं Google में link:xyz type कर सिर्फ वही webpage search results मुझे मिल जाएंगे। 

Cache:

अगर आप cache:domain.com type कर Google में search  करेंगे तो आपको वह webpage जिसे आपने पहले crawl किया हो वैसे ही मिलेगा। आपको google search result में cached page देगा। 

For ex.
 अगर मैंने amazon.com को पहले ही crawl किया है, और एक product देखा है। तो बाद में अगर मैं cache:amazon.com  Google में search करूंगा तो मुझे वह product उसी prize पर दिखाई देगा। 

Intitle:

दोस्तों अगर आपको किसी page के title string  के अंदर वाली कोई term सर्च करनी है तो आप intitle:”term” Google में search  कर सकते हैं।
For ex. अगर मुझे  किसी post का पता है लेकिन मैं उस post को नहीं ढूंढ़ पा रहा तो मैं Google पर intitle:”google hacks” type कर वह post find कर सकता हूं। 


तो दोस्तो आप इन keywords  और characters कि मदद से google search engine को एक pro की तरह use  कर सकते हैं और अपने सभी questions के answers  बिना time waste किए find  कर सकते हैं दोस्तों अगर आपको  यह पोस्ट पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें और हमारी website को subscribe करें अगर आपका कोई question या suggestion  है तो उसे comment  जरूर करें.

Newest
Previous
Next Post »