What is Android ? | features | history | versions in hindi || Android

What is android ?



दोस्तों किसे पता था कि हाल ही में आई एक चीज दुनिया को दीवाना बना देगी। उसे अपने तरफ इतना atract करेगी कि लोग उसे चिपके रह जाएंगे। दोस्तों मैं बात कर रहा हूं, दुनिया के सबसे ज्यादा smartphones में use की जाने वाली operating system Android के बारे में। दोस्तों यह post Android की features, history और specification के बारे में है। दोस्तों Android version 1.0 के launch होने के कुछ साल बाद ही android smartphones पूरी दुनिया में थे। अब यह दुनिया की सबसे popular operating system बन चुकी है। जिसमें लगभग अपने सारे competitors जैसे कि, Symbian, BlackBerry, Palm OS, Windows phone, web OS, को हरा दिया है। Apple’s iOS ही Android के सामने एक powerful competitor है।

Android की शुरुआत:-



October 2003 में Rich Miner, Nick Sears, Chris White और Andy Rubin ने मिलकर Android Inc को establish किया जिसकी स्थापना digital camera की operating system में improvement करने के लिए की गई थी। लेकिन जब 2005 में Google ने Android Inc को acquire कर लिया। वह इस कंपनी के लिए एक turning point बन गया।

Android versions के नाम candy या desert के नाम पर क्यों रखे जाते हैं?


          दोस्तों आपने Android versions के नाम तो आपने सुने ही होंगे। वह सभी के सभी किसी candy या desert के नाम पर रखे जाते हैं। Android का पहला version 1.0 सितंबर 2008 में google ने launch किया, तब उसे कोई codename नहीं था Google Android version 1.5 तक उसे कोई नाम ही नहीं था लेकिन कुछ महीने बाद April 2009 में Android version को cupcake का नाम दिया गया। इसका credit उस समय के Google के product manager Ryan Gibson को दिया जाता है। लेकिन इसका reason क्या था यह अभी तक पता नहीं। जब Google ने Android version 4.4 KitKat launch किया तब उसने एक official statement दीया की "यह डिवाइस हमारी लाइफ स्वीट् बना देती है इसीलिए इसे desert का नाम दिया जाता है।

Android logo


Android का logo आपको familiar तो होगा ही , जो एक robot और green bug की combination से बना है। जो Google की employee Iriana blok ने बनाया था। दोस्तों Google और Iriana blok ने ये decide किया था कि, Android robot एक open source project होगा जिसके अंतर्गत कोई भी बड़ी कंपनी या सामान्य व्यक्ति इस लोगों को modify या use कर सकते हैं। Google ने इसे creative commons Attribution license 3.0 पर register किया है।

Android  Statue


दोस्तों जैसे Google हर साल नया Android version launch करता है। वैसे ही वह उस Android version के नाम से related उसका mastoc statue अपनी company headquarters के बाहर लगाता है। यह Android version cupcake 1.0 से शुरू है।

Android version 1.5 cupcake :-



दोस्तों जैसे कि आपने ऊपर पढ़ा April 2009 के Android version 1.5 Cup Cake से पहले किसी भी Android version को नाम नहीं दिया गया था। इस Android version में पहले दो versions के comparison में कुछ नए features और improvements दिए गए, जिसमें आप YouTube पर वीडियो upload कर सकते थे। screen display को right side पर rotate कर सकते थे। third party keyboard use कर सकते थे।

Android version 1.6 Donut :-



Google ने जल्द ही Sept. 2009 में Android version 1.6 donut launch कर दिया। जिसमें camera अब CDMA based network use कर  सकता था, कुछ और features भी कर दिए गए थे, जिसमें quick search box, camera, camcorder और gallery के बीच में quick toggling कर सकते थे। साथ ही donut में power control widget introduce किया जिस से आप bluetooth, GPS, Wi-Fi  को manage कर सकते हैं।

Android version 2.0 Éclair :-



October 2009 में ( Android 1.0 launch होने के 1 साल बाद) Google ने Android version 2.0 Eclair launch किया जिसमें पहली बार text-to -speech support और live wallpaper ,multiple account support, Google Maps navigation और कई features & improvements add की गई थी।

Android version 2.2 Froyo :-



May 2010 में Google ने Android 2.2 Froyo  Android OS launch किया जिसका पूरा नाम Frozen Yogurt था। जिन android mobiles मैं Froyo installed था। वह Wi-Fi mobile hotspot functions, push notifications via Android Cloud to Device Messaging (C2DM) service, flash support, और  बहुत कुछ features work करती थी।

Android 2.3 Gingerbread :-



Sept 2010 में Google ने अपने  Android OS series का Android 2.3 Gingerbread launch कर दिया। इस OS में user interface change कर दिया गया जो selphy और multiple camera को support करता था साथ ही Google talk के जरिए video chat भी की जा सकती थी।

Android 3.0 Honeycomb :-



Google ने  यह Android OS  खासकर tablets और बड़ी screen display वाले smartphones के लिए launch किया था। यह Feb. 2011 में introduce किया गया यह पहली बार Motolola Xoom tablet के sath आया जिसमें Android OS का UI large screens के लिए redesign  किया गया उसी के साथ screen  कि bottom में notification bar place किया गया। Android 3.0 honeycomb में कुछ ऐसे features थे जो उस वक्त के बाकी small screen smartphones को support नहीं करते थे इसीलिए अंत में Google को ऐसा लगा की Android Honeycomb needless है और इसे यहीं बंद कर दिया गया।

Android 4.0 Ice Cream Sandwich :-



Oct. 2011 में Android OS का Android 4.0 Ice Cream Sandwich release हुआ। जिसमें Android users को कई new features मिले। इसमें Honeycomb की tablet only features  के साथ Gingerbread की software-oriented features को मिला दिया था। इस version में "favorites tray add" कर दिया गया था। इसी के साथ यह पहला version था जो smartphone को camera से owner की picture लेकर phone unlock कर सकता था। इसमें कुछ highlighted features थे। जैसे की support for all on-screen buttons, swipe gestures to dismiss notifications and browser tabs, and the ability to monitor your data usage over mobile and Wi-Fi.


Android 4.1-4.3 Jelly Bean :-



June 2012 मैं Android OS का 4.1 version release हुआ। इसके बाद Google ने quickly Oct. 2012 में Version 4.2 और july 2013 में version 4.3 Jellybean नाम के साथ ही release किया गया।
इस version में notifications में ज्यादा content और button दिए गए इसी के साथ version 4.2 में Google Chrome Web Browser का Android based version  भी आ गया। अब Project Butter भी introduce हो चुका था। जिससे कि animation speed बढ़ गई थी और Android Touch responsiveness भी improve हुआ साथ ही external display और miracast का support भी gain हुआ और HDR photography  भी कर सकते थे।


Android 4.4 KitKat :-



Android 4.4 Android OS series  का पहला ऐसा version था जो पहले से trademark हुए किसी brand के नाम पर release हुआ। लेकिन उससे पहले Sept. 2013 की I/O conference में Google ने अपने नए Android 4.4 version के लिए ”key lime pie” नाम रखा जाएगा। यह announce कर दिया
पर बाद में Google  के director of Android global partnerships, John Lagerling को यह लगा की “key lime pie” नाम Google Android OS के पिछले versions के नाम से familiar नहीं है। उन्होंने सोचा इस बार कुछ अलग करेंगे इसलिए उन्होंने Nestle(kitkat के निर्माता) से contact कर उनसे पूछा कि वह अपनी नई Android 4.4 के लिए उनका नाम use करना चाहते। Nestle यह बात मान गया और Android 4.4 kitkat नाम से release हुआ  जब यह launch हुआ तब Nestle KItkat Bar की shape का ही Android robot mascot बनाया गया।

  इस Android version  वैसे बड़ा feature तो कोई नहीं था लेकिन इसमें यह advantage था कि यह Android OS  512 MB जैसे छोटे ram वाले smartphones पर भी smoothly run  कर सकता था जो Android market expand  करने के लिए काफी था इसकी वजह से अब Android सस्ते से सस्ते smartphones पर भी run कर सकता था।

Android 5.0 Lollipop



Android OS का यह version 2014 मे release हुआ। Android 5.0 Lollipop में Android OS के सारे look में  बहुत बड़े changes किए गए थे। यह Android OS का पहला  ऐसा version था जो Google का new Material Design language  का use  करता था। जो Android user interface को paper like look के साथ सभी other things को lighting and shadow effects देता है। इस  Android UI  मैं कई  और changes किए गए थे जैसे कि evamped navigation bar, rich notifications for the lockscreen और बहुत कुछ ...
इसके बाद Android  5.1 version के साथ कुछ और under-the-hood changes किए जैसे कि dual-SIM, HD Voice calls, और इनमें factory reset के बाद भी अपने फोन को चोरों से लॉक रखने के लिए device security भी मौजूद थी।

Android 6.0 Marshmallow :-


2015 के आखिर में Google Android OS का यह version release हुआ। जिसमें Google ने campers कि आग पर रखी हुई sweet treat उसका main symbol रखा। Google ने उसे release करने से पहले “Macadamia Nut Cookie” codename गया था। इसमें कई नए features के जैसे कि vertically scrolling app drawer, native support for fingerprint biometric unlocking of a smartphone, USB Type-C support, the introduction of Android Pay और बहुत कुछ........

Android 7.0 Nougat :-



Google Android 7.0 2016  के आखिरी समय में launch हुआ  Android nougat के launch होने से पहले ”Android N” को Google ने internally “New York Cheesecake” नाम दिया Android nougat में भी कई नई features है। जैसे की bigger display वाले smartphones की better multi-tasking functions के साथ ही split-screen mode, quick switching between apps


Google ने background मैं भी बड़े changes  किए है जैसे कि apps speed up करने के लिए new JIT compiler को switch करना, supported the Vulkan API for faster 3D rendering, OEMs to support its DayDream Virtual Reality platform.

Android 8.0 Oreo



March 2017 मैं, Google ने officially Android O के लिए first developer preview announce  और release क्या the first developer preview for Android O
August मैं, Google ने यह confirm किया की वह Oreo ही है जो कि Android 8.0 public name है यह दूसरी बार था जब Google ने कोई और trademarked name अपने Android के लिए choose किया था (Oreo is owned by Nabisco)उनकी परंपरा को कायम न रखते हुएGoogle ने Android Oreo mascot statue को बिना अपने Googleplex headquarters मैं नहीं दिखाएंपहली बार  अपनी  press event दिखा दिया।
Android Oreo में Settings menu और native support for picture-in-picture mode, notification channels, new autofill APIs for better management of passwords and fill data, में बहुत सारे visual changes किए गए हैं।

Android Oreo  भी google nexus series में पहली बार introduce किया गया था।

Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments